Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai | बीएसएफ की नौकरी कितने साल तक होती है? Best Job 2023

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai: बीएसएफ (Border Security Force) में नौकरी की अवधि कई तरह की हो सकती है, इसके लिए विभिन्न पदों के लिए भिन्न-भिन्न अवधियों का प्रावधान है।

यदि हम बीएसएफ के जवानों की अवधि की बात करें, तो वे आमतौर पर 17 से 23 साल के बीच की उम्र में भर्ती होते हैं। यह अवधि नौकरी की शुरुआती अवधि होती है और उसके बाद वे नौकरी करते रहते हैं जब तक कि वे सेवानिवृत्ति नहीं लेते हैं। इस पद के लिए सेवानिवृत्ति उम्र 35 साल तक होती है। BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai

यदि हम बीएसएफ के अन्य पदों की बात करें, जैसे कि इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल आदि, तो इन पदों की नौकरी की अवधि भी भिन्न-भिन्न होती है। यह नौकरी अवधि 5 से 30 वर्ष तक हो सकती है और इसमें सेवानिवृत्ति उम्र 55 साल तक होती है।

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai: इसलिए, बीएसएफ में नौकरी की अवधि विभिन्न पदों के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है।

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai

बीएसएफ नौकरी की अवधि निर्धारित नहीं होती है और यह नौकरी आपकी सेवा के प्रदर्शन पर निर्भर करती है। बीएसएफ नौकरी एक स्थायी नौकरी हो सकती है जिसमें आपको सेवा के अनुसार संबंधित संगठन के नियमों के अनुसार नियुक्ति से सेवानिवृत्ति तक काम करना होगा।

बीएसएफ में आप अलग-अलग पदों पर नियुक्त हो सकते हैं जैसे कि कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर, सबेदार, जीडी, एएसआई, एसआई, आईएएस, एडीएफ, एसएमओ आदि। इसलिए, आपकी नौकरी की अवधि आपके नियुक्ति के पद के आधार पर भिन्न हो सकती है।

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai: सामान्यतः, बीएसएफ की नौकरी अपेक्षित अवधि कम से कम 20 साल होती है जब तक आप सेवानिवृत्त नहीं हो जाते।

बीएसएफ एक सीमा सुरक्षा बल है जो भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होता है। बीएसएफ की नौकरी उस पद के आधार पर जो आप चुनते हैं, अलग-अलग समय अवधि के लिए होती है।

सामान्यतया, बीएसएफ में निम्नलिखित नौकरियों के लिए भर्ती की जाती है:

  • कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी)
  • हेड कांस्टेबल
  • एएसआई (सहायक उप निरीक्षक)
  • सब इंस्पेक्टर
  • असिस्टेंट कमांडेंट
  • कमांडेंट

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai: कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती की जाने वाली सीधी भर्ती अधिसूचना में अधिकतम आयु सीमा 18 से 23 वर्ष होती है। इस पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को सीधी भर्ती आधार पर तीन साल की अवधि के लिए नौकरी मिलती है।

हेड कांस्टेबल और एएसआई के पदों के लिए भर्ती की जाने वाली सीधी भर्ती अधिसूचना में अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष होती है। इस पद के लिए चयनित उम्मीदवारों को भी सीधी भर्ती आधार पर तीन साल की अवधि के लिए नौकरी मिलती है।

( BSF Education ) बीएसएफ के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

बीएसएफ में नौकरी के लिए शैक्षणिक योग्यता विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग होती है। निम्नलिखित तर्कों पर आधारित शैक्षणिक योग्यता आवश्यक होती है:

  • कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी): इस पद के लिए आपको कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होना आवश्यक है।
  • हेड कांस्टेबल और एएसआई: इन पदों के लिए आपको कम से कम माध्यमिक (10वीं) पास होने के साथ-साथ दोनों भाषाओं में संचार करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • सब इंस्पेक्टर, असिस्टेंट कमांडेंट और कमांडेंट: इन पदों के लिए आपको कम से कम स्नातक (बैचलर) या इससे समतुल्य डिग्री होनी चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको उम्मीदवार के रूप में आवेदन करने के लिए बीएसएफ द्वारा निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करना आवश्यक होता है। शारीरिक मानक शामिल होते हैं: ऊंचाई, वजन, छाती का आकार, दौड़ने और ऊंची कूदने की क्षमता आदि।

( BSF Salary )बीएसएफ की सैलरी कितनी है?

बीएसएफ में नौकरी करने वाले कर्मचारियों की सैलरी उनकी पद स्थान और पद हार्डनेस के आधार पर अलग-अलग होती है। निम्नलिखित रूप से बीएसएफ में अलग-अलग पदों के लिए सैलरी निर्धारित की जाती है:

  • कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी): इस पद के लिए मूल वेतन स्तर 21,700 रुपये – 69,100 रुपये है।
  • हेड कांस्टेबल: इस पद के लिए मूल वेतन स्तर 25,500 रुपये – 81,100 रुपये होता है।
  • सब इंस्पेक्टर: इस पद के लिए मूल वेतन स्तर 44,900 रुपये – 1,42,400 रुपये होता है।
  • असिस्टेंट कमांडेंट: इस पद के लिए मूल वेतन स्तर 56,100 रुपये – 1,77,500 रुपये होता है।
  • कमांडेंट: इस पद के लिए मूल वेतन स्तर 67,700 रुपये – 2,08,700 रुपये होता है।

इसके अलावा, बीएसएफ के कर्मचारियों को विभिन्न भत्ते भी मिलते हैं जैसे डियमरेज भत्ता, नॉन-प्रैक्टिस ऑलाउंस, हाउस रेंट भत्ता, फुल ड्रेस एलाउंस आदि।

बीएसएफ में नौकरी कितने साल की होती है?( BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai )

बीएसएफ में नौकरी की अवधि अलग-अलग हो सकती है, जो नौकरी के प्रकार और पद स्थान के आधार पर भिन्न होती है।

  • कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल के पद के लिए भर्ती अधिसूचना सामान्यतया अवधि तक होती है। यह नौकरी की अवधि समान्यतया दस साल होती है, जिसे बाद मुफ्त में अन्य सरकारी नौकरियों के लिए उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • सब-इंस्पेक्टर और अन्य उच्च पदों के लिए भर्ती अधिसूचना भी नियमित रूप से जारी की जाती है। इन पदों में नौकरी की अवधि अलग-अलग होती है और सामान्यतः 20 साल तक हो सकती है।

इसके अलावा, बीएसएफ के कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति से पहले समय-समय पर विभिन्न सम्मेलनों या मेडल परिचय कार्यक्रमों के जरिए सम्मानित किया जाता है।

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai

बीएसएफ में कितनी दौड़ चाहिए?

बीएसएफ में नौकरी के लिए दौड़ उन उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण शारीरिक टेस्ट होता है जो उनकी फिजिकल फिटनेस को मापता है। यह टेस्ट निम्नलिखित तरीके से होता है:

  1. कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी):
  • पुरुषों के लिए: 5 किलोमीटर (3.1 मील) की दौड़ को 24 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।
  • महिलाओं के लिए: 1.6 किलोमीटर (1 मील) की दौड़ को 8.5 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।
  1. हेड कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर:
  • पुरुषों के लिए: 5 किलोमीटर (3.1 मील) की दौड़ को 24 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।
  • महिलाओं के लिए: 1.6 किलोमीटर (1 मील) की दौड़ को 8.5 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।

यह दौड़ शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए उम्मीदवारों को इसे अच्छी तरह से तैयारी करना चाहिए। दौड़ की तैयारी करने के लिए उम्मीदवारों को नियमित रूप से अपनी फिटनेस लेवल को मॉनिटर करना चाहिए

बीएसएफ की परीक्षा कैसे होती है?

बीएसएफ की परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है: लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा।

लिखित परीक्षा:

यह परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है और इसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान और विशेष ज्ञान जैसे विषयों से संबंधित मल्टीपल च्वोइस प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक विषय में 25 सवाल होते हैं जो समय सीमा के अंदर हल करने होते हैं।

शारीरिक परीक्षा:

शारीरिक परीक्षा में निम्नलिखित टेस्ट होते हैं:

  • दौड़: पुरुषों के लिए 5 किलोमीटर (3.1 मील) की दौड़ को 24 मिनट के भीतर पूरा करना होता है और महिलाओं के लिए 1.6 किलोमीटर (1 मील) की दौड़ को 8.5 मिनट के भीतर पूरा करना होता है।
  • लंबाई और वजन: पुरुषों के लिए 170 सेमी (66.9 इंच) की लंबाई और 50 किलोग्राम (110 पाउंड) का वजन होना चाहिए और महिलाओं के लिए 157 सेमी (61.8 इंच) की लंबाई और 46 किलोग्राम (101 पाउंड) का वजन होना चाहिए

बीएसएफ में नौकरी करने के लिए आवेदक को लिखित परीक्षा और शारीरिक परीक्षा पास करने की आवश्यकता होती है। पास होने के बाद, आवेदक पहले किसी भी एक उप-संगठन के तहत ट्रेनिंग लेने के लिए भेजा जाता है। यह उप-संगठन आमतौर पर एक ट्रेनिंग सेंटर होता है जहां अभ्यर्थी बीएसएफ के लिए जरूरी ट्रेनिंग प्राप्त करते हैं।

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai -: ट्रेनिंग की अवधि लगभग 6 महीने तक होती है और इसके दौरान अभ्यर्थी सभी जरूरी कौशलों का अधिकार संशोधन करते हैं, जैसे कि शूटिंग, सामान्य शारीरिक और मनोवैज्ञानिक ट्रेनिंग, सैन्य अभ्यास, राहगीरी, सूचना तकनीक और संचार आदि। ट्रेनिंग के पश्चात, उन्हें बीएसएफ के विभिन्न इकाइयों में भेजा जाता है और वहां वे अपने ड्यूटी से जुड़े कार्यों के लिए तैयार किए जाते हैं।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEpublicgyan

FAQ- BSF Bharti 2023

Q.1 BSF में पहले क्या होता है?

Ans. BSF में पहले क्या होता है? बीएसएफ में शारीरिक परीक्षा के लिए, सबसे पहले आपको शारीरिक माप देना होता है. इसे पास करने के बाद आपकी 1600 मीटर की दौड़ ली जाती हैं जिसे आपको 5.45 मिनट में पूरा करना होता है. उसके बाद आपको प्रैक्टिकल टेस्ट के लिए भेजा जाता है और इसके बाद आपको मेडिकल जांच के लिए भेजा जाता है.

Leave a Comment