मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के लिए नया नियम लागू -18 लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे MP Board New Rule

MP Board New Rule 2023 : मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। एमपी बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होने वाली हैं जिसके लिए नया नियम जारी हुआ है हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं की क्या गाइडलाइन जारी की गई है अगर आपको मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी अखिलेश सबसे पहले पानी है तो हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं जिस पर हम एमपी बोर्ड के सभी अपडेट देते रहते हैं।

सबसे पहले आपको यह पता होना जरूरी है कि इस वर्ष मध्य प्रदेश बोर्ड में कक्षा दसवी और कक्षा 12वीं के कुल कितने छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था तब आपको बता दें वर्ष 2023 में मध्य प्रदेश बोर्ड में कुल 18 लाख विद्यार्थियों की परीक्षा के लिए मध्य प्रदेश में कुल 3800 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

MP Board New Rule क्या है?

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि नकल की रोकथाम के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी के निर्देश दिए गए हैं सबसे बड़ी खबर मध्य प्रदेश बोर्ड में बोर्ड परीक्षा की दिन सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन कैमरा की निगरानी की भी बात सामने निकल कर आ रही है। पर्यवेक्षक एवं उड़नदस्ता टीमों का गठन करने हेतु निर्देशित कर दिया गया है।

रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी

इस बार बोर्ड परीक्षा में रिटायर्ड पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी जिससे नकल को रोकथाम हो सके और जो विद्यार्थी और विद्यार्थियों के परिजन परीक्षा केंद्र पर जाकर हुडदंग मचाते हैं उनके लिए इस बार कड़ी निगरानी रखी गई है जिसके लिए रिटायर पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। रिटायर पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी पर्यवेक्षकों की टीम में शामिल किया जाएगा।

आदर्श प्रश्न पत्र जारी इस

मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं के पहले आदर्श प्रश्न पत्र मध्यप्रदेश बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं इसमें कक्षा बारहवीं के 20 विषयों का आदर्श प्रश्न पत्र अपलोड किया गया है 80 अंक के प्रश्नपत्र को अपलोड किया गया है इस प्रथम सत्र से स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रश्न पत्रों के पैटर्न पर तैयारी कराई जा सकती है।

मध्य प्रदेश बोर्ड में नकल रोकने के लिए क्या नियम बनाए जा रहे हैं

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल की ओर से स्पष्ट किया गया है कि गणित, अंग्रेजी, फिजिक्स, केमिस्ट्री के पेपर में सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी कराई जाए। परीक्षा के संचालन और नकल को पकड़ने के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी जो परीक्षा केंद्र अध्यक्ष एवं पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करेगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने सभी कलेक्टरों को 10 फरवरी तक यह नियुक्ति करने की आदेश जारी कर दिए हैं।

मध्य प्रदेश बोर्ड एग्जाम 2023

MP BoardImportant Link
कक्षा 10वीं टाइम टेबलClick Here
कक्षा 12वीं टाइम टेबलClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
टेलीग्राम चैनल से जुड़ेClick Here
व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ेClick Here

Leave a Comment