Berojgari Bhatta Start 2022: सभी छात्रों को मिलेगा 2500 रुपये महीना बेरोजगारी भत्ता

Berojgari Bhatta Start 2022: उत्तर प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान जितनी भी यूपी के बेरोजगार युवा हैं। उन सभी युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। सरकार ने राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है। जिसमें युवाओं को 1000 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक सरकार बेरोजगारी भत्ता देगी। यूपी सरकार द्वारा गरीबों के लिए यह योजना शुरू की गई है।

Berojgari Bhatta योजना का उद्देश्य?

Berojgari Bhatta Start 2022: प्रदेश सरकार द्वारा गरीब अभ्यार्थी युवाओं को प्रतिमाह कुछ धनराशि सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। क्योंकि हमारे देश में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत करी गई है।

इस योजना में युवाओं को क्या-क्या लाभ मिलेगा?

Berojgari Bhatta Start 2022: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को इंटरशिप करवाया जाएगा। और 2500 रुपए महीना धनराशि भी दी जायेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गोरखपुर के रोजगार मेले और नियुक्त पत्र समारोह में इस योजना की घोषणा की है। आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि योग्य युवाओं को योग्यता के मुताबिक विभिन्न संस्थानों और उद्योगों के साथ जोड़ा जाएगा। और परीक्षण पूरा होने के बाद युवाओं के लिए नौकरी का भी इंतजाम सरकार द्वारा किया जाएगा जिसके लिए “एच आर सेल” गठित किया जाएगा।

Read Also – एमपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 PDF Download

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना के बारे में क्या बताया गया है?

Berojgari Bhatta Start 2022: इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने बताया कि प्रशिक्षण करीब 6 महीने से 1 साल तक होगा। जिसके लिए केंद्र द्वारा 1500 और प्रदेश द्वारा 1000 रुपए सरकार देगी। डिफेंस एक्सपो में 70 देशों के रक्षा मंत्री विदेश मंत्री और डिफेंस सचिव के शामिल होने और कॉरिडोर में निवेश करने के लिए कंपनियों से हुए बातचीत में यह बात कही गई है कि रक्षा क्षेत्र में यूपी आयात का ही नहीं बल्कि निर्यात का भी स्रोत बनेगा। जिसके लिए 50 करोड़ के निवेश से 5 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

इस योजना की शुरुआत क्यों करी गई है?

Berojgari Bhatta Start 2022: ऐसे में बेरोजगार युवाओं के लिए यह एक सराहनीय कदम है बेरोजगार युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता के रूप में मिलने वाली राशि से वह अपना खर्चा निकाल पाएंगे। एवं इसके साथ-साथ वह काम भी सीख पाएंगे। जिससे उन्हें रोजगार के अवसर तलाशने में मदद मिलेगी। उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत इसीलिए की गई है। क्योंकि योजना के शुरू होने से आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं के लिए काफी मदद हो जाएगी।

बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें?

Berojgari Bhatta Start 2022: राज्य के सभी पात्र उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं। वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। वह उत्तर प्रदेश की सेवा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Comment