12th Ke Baad MBA Kaise Kare: 12वीं के बाद सीधे करें MBA बना सकते हैं अपना करियर, जाने कैसे?

12th Ke Baad MBA Kaise Kare: अगर आपने भी 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप एमबीए करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एमबीए कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आप 12वीं के बाद सीधे एमबीए कोर्स कर सकते हैं इससे आपके पैसे और समय की बचत होगी।

12वीं के बाद MBA करने के फायदे

12th Ke Baad MBA Kaise Kare: अगर आपने भी 12वीं कक्षा पास कर ली है और आप 12वीं के बाद एमबीए करना चाहते हैं तो आज हम आपको 12वीं के बाद एमबीए के फायदे बताएंगे अगर आप 12वीं के बाद एमबीए करते हैं तो आपको सीधे इस कोर्स में प्रवेश मिल जाएगा इससे आपका काफी समय बचेगा वहीं अगर आप कोई और ग्रेजुएशन कोर्स करते हैं तो आपको इसके लिए एंट्रेंस की तैयारी करनी होती है जिसमें आपका काफी समय निकल जाता है और एमबीए वाले छात्र 5 साल तक सिर्फ बिजनेस स्टडी करते हैं तो उन्हें अच्छा खासा अनुभव हो जाता है।

फीस की बचत

12th Ke Baad MBA Kaise Kare: अगर कोई छात्र 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करता है और फिर 2 साल का एमबीए करता है इस दौरान छात्र को काफी फीस देनी पड़ती है 2 साल के एमबीए की फीस काफी ज्यादा होती है लेकिन अगर 12वीं के बाद आप एमबीए करते हैं तो आपको कम फीस देनी पड़ती है।

MBA करने के लिए योग्यता

  • MBA करने के लिए छात्र को 12वीं कक्षा में 60% लाना अनिवार्य है।
  • एमबीए के लिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए छात्रों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ता है।
  • कुछ कॉलेज ऐसे भी हैं जिसमें एडमिशन लेने की प्रक्रिया अलग होती है जैसे पहले इंटरव्यू देना पड़ता है।
  • उसके बाद काउंसलिंग होती है जिस को क्लियर करने के बाद ही एडमिशन मिलता है।

निष्कर्ष- आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया कि आप कैसे बारहवीं करके एमबीए का कोर्स कर सकते हैं और अपने करियर को एक नई उड़ान दे सकते हैं अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो या आप हमें अपनी राय बताना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं।

Leave a Comment