MP CPCT Certificate क्या है और कैसे मिलेगा | MP CPCT Exam Date 2022

MP CPCT Certificate जैसे कि आप सभी को पता होगा आजकल कंप्यूटर की ज्यादा मांग है। आजकल की बात की जाए तो कंप्यूटर के बिना कुछ नहीं होता है। सरकारी कार्य हो या प्राइवेट कार्य किसी भी प्रकार का कार्य हो, उसमें कंप्यूटर का बहुत बड़ा महत्व होता है। हर प्रदेश की सरकार के लिए जरूरी हो गया है। आवेदकों का चयन करें जिन को कंप्यूटर के क्षेत्र में जानकारी हो। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने MP CPCT Certificate Exam की शुरूआत की हैं।

MP CPCT Certificate Eligibility

MP CPCT Certificate – तो आइए जानते हैं, बिना देरी किए MP CPCT Certificate इसके लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, सिलेबस क्या है, एमपी में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाली उम्मीदवारों के लिए क्यों खास है। तो आइए जानते हैं इस पोस्ट में publicgyan.inके माध्यम से पूरी जानकारी डिटेल से तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सकें।

CPCT फुल फॉर्म ( Full Form of CPCT )

तो आइए जानते हैं सीपीसीटी का फुल फॉर्म क्या है – CPCT का फुल फॉर्म Computer Proficiency Certificate Test होता है। जिसे शार्ट में CPCT कहते हैं। और हिन्दी भाषा में कंप्यूटर प्रवीणता प्रमाण-पत्र परीक्षा कहते है। मध्य प्रदेश एजेंसी फॉर प्रमोशन ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (MAP_lT) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में Hindi और English Typing के साथ साथ Computer का भी पेपर होता है।

MP CPCT Certificate Exam Highlights

पोस्ट का नामMP CPCT
स्टेटमध्य प्रदेश
फीस₹600 रूपए
योग्यता10वीं और 12वीं उत्तीर्ण
न्यूनतम आयु18 वर्ष
अधिकतम आयुनिर्दिष्ट नहीं है
CPCT इसको वैधता7 वर्ष
फायदामध्य प्रदेश में सरकारी नौकरी के लिए।
websitepublicgyan.in

CPCT Exam Prepration सीपीसीटी एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

एमपी सीपीसीटी एग्जाम ( MP CPCT exam ) का मुख्य उद्देश्य यह है। मध्य प्रदेश सरकार ने खराब परिस्थितियों को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की है। ताकि जो अभ्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है। उन्हें किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े। कुछ समय पहले DPIP द्वारा आयोजित की जानें वाली Hindi और English typing की परीक्षा का ही विकसित रूप मान सकते है। DPIP द्वारा सभी उम्मीदवारों को Typewriter पर परीक्षा देने के बाद Certificates प्राप्त होता था।

आपको मालूम ही होगा समय के साथ साथ सब कुछ बदल जाता है जैसे-जैसे समय बदलता गया। वैसे ही समय के साथ साथ Typewriter का उपयोग भी ख़त्म होने लगा। ऐसी समस्याओं को देखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने CPCT Exam का आयोजन किया है।

MP CPCT Certificate के फायदे क्या-क्या हैं ?

  • मध्यप्रदेश में पटवारी की भर्ती में सीपीसीटी का सर्टिफिकेट अनिवार्य है।
  • अब मध्यप्रदेश में जो भर्ती निकाली जाती हैं उसमें डीसीए की जगह सीपीसीटी सर्टिफिकेट मांग लिया जाता है।
  • अगर आपके पास सीपीसीटी सर्टिफिकेट है तब आप ऐसी वैकेंसी के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसमें टाइपिंग स्पीड लेते हैं।
  • आपने अभी तक सीपीसीटी एग्जाम नहीं दिया है तो हम आपको नीचे सीपीसीटी के लिए आवेदन कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं।
  • सीपीसीटी डिप्लोमा या डिग्री नहीं है यह एक टाइपिंग सर्टिफिकेट है जिसकी वैधता आपको नीचे बताई गई है।

MP CPCT Certificate Exam Fees 2022

एमपी सीपीसीटी एग्जाम की फीस कुछ इस प्रकार रखी गई है जिसे आप देख सकते हैं।

  • सामान्य / ओबीसी – 600/- रूपए
  • अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति – 600/- रूपए

MP CPCT Educational Qualification ( शैक्षिक योग्यता )?

अगर आप MP CPCT Certificate जानना चाहते हैं एमपी सीपीसीटी शैक्षिक योग्यता क्या है तो उसकी जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई है जिसे आप जान सकते हैं।

  • उम्मीदवार कक्षा 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

सीपीसीटी का कोर्स कितने महीने का होता है?

MP CPCT Certificate सीपीसीटी परीक्षा कितने समय के अंतराल पर आयोजित की जाती है? सीपीसीटी परीक्षा, उम्मीदवारों की संख्या और परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता के आधार पर लगभग हर दो महीने में आयोजित की जा रही है 

MP CPCT Exam के लिए आयु सीमा ?

उम्मीदवार की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। लेकिन अधिकतम आयु सीमा की कोई जानकारी नहीं की गई है। बस इतना बताया गया है की उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।

एमपी सीपीसीटी 2022 परीक्षा केंद्र?

  1. भोपाल
  2. इंदौर
  3. ग्वालियर
  4. जबलपुर
  5. उज्जैन
  6. सागर
  7. सतना।

CPCT परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां?

तो दोस्तों आइए जानते हैं बिना देरी किए की एमपी सीपीसीटी स्कोर कार्ड की वैधता कितने साल की होती है इसकी वैधता हमने नीचे बताया है जिसे आप जरूर पढ़ें।

  • हर 2 माह में CPCT परीक्षा आयोजित होती है।
  • CPCT स्कोर कार्ड की वैधता 7 वर्ष के लिए होती है।

अन्य लेख

CPCT करने से फायदा क्या है?

अगर आप MP CPCT Exam पास कर लेते हैं। तो आपको मध्य प्रदेश राज्य की सभी परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाता है। आप कहीं पर भी मांगे गए कंप्यूटर प्रमाण पत्र के रूप में लगा सकते हैं।

डाटा एन्‍ट्री ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर, सहायक ग्रेड-3, स्‍टेनो / शीघ्रलेखक, हिन्दी टाइपिस्ट, इंग्लिश टाइपिस्ट जैसे पदों के लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

HOME Pagepublicgyan.in
Official websiteClick here

Leave a Comment