Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Indian Navy Agniveer Selection Process in Hindi 2023: भारतीय नौसेना अग्निवीर भर्ती हेतु जाने चयन प्रक्रिया

Indian Navy Agniveer Selection Process: अगर आपने भी इंडियन नेवी अग्निवीर SSR और MR में आवेदन करा है, या आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि इस भर्ती में आपका चयन किया से होगा | और भर्ती हेतु कौनसी चरण प्रक्रिया से होकर आपको गुजरना होगा, चयन प्रक्रिया के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कृपया हमारे आर्टिकल क्लास तक जरूर पढ़ें। Indian Navy Agniveer Selection Process in Hindi

Indian Navy Agniveer SSR & MR Selection Process

Indian Navy Agniveer Selection Process: अगर आप भी भारतीय नौसेना मे नौकरी करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि इसकी चयन प्रक्रिया क्या होती है | वह किस तरीके से होती है हम आपको बता दें की इंडियन नेवी में सिर्फ लिखित परीक्षा के आधार पर आपकी नौकरी नहीं लगती है | इसमें और भी बहुत महत्वपूर्ण क्रियाएं होती है, जिसका बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी नीचे देंगे।

इंडियन नेवी अग्निवीर SSR & MR चयन प्रक्रिया:-

Indian Navy Agniveer Selection Process: भारतीय नौसेना अग्निवीर SSR & MR दोनों भर्तियों में चयन प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे आप नीचे दिए गए चरणों को पढ़कर आसानी से जान सकते हैं कि इस भर्ती में चयन प्रक्रिया क्या होगी। INDIAN NAVY OFFICAL WEBSITE

  1. आवेदन पत्र (Online Application): उम्मीदवार को सबसे पहले भारतीय नौसेना में आवेदन करना होगा आवेदन संपूर्ण होने के बाद ही आगे की सभी प्रक्रिया चालू होगी।
  2. आवश्यक दस्तावेज :- आवेदन पत्र भरते समय आपको सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड भी करने होंगे, और उन सभी दस्तावेजों को आगे फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में भी ले जाना होगा, और सभी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। Indian Navy Agniveer Selection Process in Hindi
  3. परीक्षा केंद्र का आवंटन:- आवेदन फॉर्म को सफलतापूर्वक भरने के बाद आप को नौसेना द्वारा परीक्षा केंद्र का आवंटन किया जाएगा, कि आप कौन से परीक्षा केंद्र में अपनी परीक्षा दे सकते हैं।
  4. एडमिट कार्ड:– आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक भरने के बाद सेना द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर छात्रों का प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा प्रवेश पत्र के द्वारा ही छात्र अपनी परीक्षा में बैठ पाएंगे।
  5. शारीरिक परीक्षण (Physical Test):- अगर उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास कर लेते हैं | तो छात्रों को फिजिकल टेस्ट में शामिल होना होगा, चयन के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना जरूरी है | फिजिकल टेस्ट में उम्मीदवार को दौड़, उठक-बैठक, पुश-अप्स आदि लगाने होंगे।
  6. मेरिट लिस्ट :- लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार मैरिट लिस्ट तैयार करने के लिए फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास सभी उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा | और मेरिट लिस्ट अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी, जिसके बाद चयनित छात्रों को Medical Test के लिए बुलाया जाएगा।
  7. मेडिकल टेस्ट :- सभी उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट अधिकृत सैनीक डॉक्टरो द्वारा वर्तमान नियमों के निर्धारित चिकित्सा मानक के अनुसार किया जाएगा।

Read Also :- Indian Navy Agniveer Selection Process in Hindi

BSF Ki Naukri Kitne Year Tak Hoti Hai | बीएसएफ की नौकरी कितने साल तक होती है? Best Job 2023

CISF Head Constable Exam Final Result Kab Aayega 2023 | सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल का फ़ाइनल रिजल्ट कब आएगा? Best Link

Navy SSR AA Kitne Percentage Chahiye 2023 | नेवी एसएसआर एए कितने प्रतिशत चाहिए?

Navy SSR AA Salary Kitni Milti hai 2023 | नेवी एसएसआर एए वेतन कितना मिलता है जानें Best Salary Job

Army Agniveer Physical Fitness Test Process in Hindi | आर्मी फिजिकल टेस्ट की पूरी जानकारी जानें 2023

Indian Navy Agniveer Selection Process

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here
Follow Google NewsClick Here
HOME PAGEpublicgyan
Indian Navy Agniveer Selection Process in Hindi

Leave a Comment