Airforce Agniveer Exam Pattern And Syllabus 2022 | अग्निवीर बनने के लिए देनी होगी परीक्षा ऐसा होगा एग्जाम पैटर्न

अग्निवीर वायु सेना पर जारी हुई वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 24 जून से शुरू हो गई थी और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2022 तक थी। इस वैकेंसी के लिए 24 जुलाई 2022 को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस आर्टिकल में हम आपको एयरफोर्स अग्निवीर एग्जाम पैटर्न और सिलेबस के बारे में बताएंगे।

कब होगा परीक्षा का आयोजन

अग्निवीर वायु सेना के लिए 24 जून 2022 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी और इस आवेदन में आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 जुलाई 2022 थी। सभी छात्रों को 5 जुलाई 2022 से पहले इसके अंदर अपना फॉर्म भरना था। और इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन आने वाली 24 जुलाई 2022 को किया जाएगा जो भी उम्मीदवार इस वैकेंसी की पूरी डिटेल देखना चाहते हैं। वह वायुसेना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

भारतीय सेना अग्निवीर एग्जाम पैटर्न 2022

अग्निवीर योजना में आवेदन करने के बाद शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद, आपको लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी, परीक्षा ऑफलाइन मोड में दी जाएगी। और इसमें कई विषयों पर बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिसके लिए आपको अध्ययन करना होगा, और आपके पास सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए 45 मिनट का समय है और प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए आपको 0.25 अंक का भुगतान करना होगा। यानी कि 0.25 अंकों की आपकी नेगेटिव मार्किंग होगी।

  • प्रत्येक सही उत्तर का आपको 1 अंक मिलेगा।
  • यदि आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देते हो तो आपको 0 (शून्य) अंक दिया जाएगा।
  • यदि आपका कोई उत्तर गलत जाता है तो आपके 0.25 अंक काटे जाएंगे।

अग्निवीर वायु सेना सिलेबस 2022

अग्निवीर वायु सेना के लिए छात्रों की लिखित परीक्षा दो चरणों यानी चरण 1 और चरण 2 मे देनी होगी, यह परीक्षा पाठ्यक्रम अग्निपथ अग्निवीर वायु सेना के पदों के लिए होगी। चरण 1 की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी, और चरण 2 की परीक्षा ऑफलाइन होगी। चरण 1 (ऑनलाइन) की परीक्षा के प्रशन बहुविकल्पीय पर आधारित होगी। इंडियन एयरफोर्स अग्निवीर के अंतर्गत निम्न विषयों के सिलेबस इस प्रकार हैं।

  • अंग्रेजी (English)
  • गणित (Math)
  • फिजिक्स (Physics)
  • सामान्य ज्ञान और रिजनिंग (Gk & Reasoning)

अंग्रेजी (English): छोटा गद्यांश, व्याकरण 1, व्याकरण 2, शब्दावली, कथन (प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष), आवाज (सक्रिय और निष्क्रिय),उलझा हुआ वाक्य आदि।

गणित (Math): सेट संबंध और कार्य, त्रिकोणमितीय फलन, उल्टा त्रिकोणमितीय कार्य, सम्मिश्र संख्या और समीकरण, रेखिक असमानताएं, क्रम परिवर्तन और संयोजन, द्विपद प्रमेय, अनुक्रम और श्रृंखला, सीधी रेखाएं और रेखाओं का परिवार, मंडलिया और मंडलियों का परिवार, शंकु खंड, त्रि-आयामी ज्यामिति, मेट्रिक्स और निर्धारण, सीमा और निरंतरता, भेदभाव, संजात का अनुप्रयोग, अनिश्चितकालीन इंटीग्रल, निश्चित इंटीग्रल, इंटीग्रल अनुप्रयोग, विभेदक समीकरण, वेक्टर, संभावना और आंकड़े।

फिजिक्स (Physics): द हुमन आई एंड कलरफुल वर्ल्ड, प्रकाश, ऊर्जा का स्रोत, विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव, बिजली, चालू बिजली, प्रकाशिकी, विकिरण और पदार्थ की दोहरी प्रकृति, परमाणु और नाभिक, वर्तमान और चुंबकीय प्रभाव, विद्युतचुंबकीय प्रेरण और प्रत्यावर्ती धारा, विद्युतचुंबकीय तरंगे, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों।

सामान्य ज्ञान (General knowledge): करंट अफेयर्स, पुरस्कार और सम्मान, महत्वपूर्ण वित्तीय, विज्ञान आविष्कार और खोज, वर्तमान महत्वपूर्ण

घटनाएं, आर्थिक समाचार, इतिहास, खेल शब्दावली, भूगोल, सौर प्रणाली, भारतीय राज्य और राजधानियां, बैंकिंग समाचार, भारतीय संविधान, किताबें और लेखक, महत्वपूर्ण दिन, देश और मुद्राएं आदि।

रिजनिंग (Reasoning): स्थिति प्रतिक्रिया परीक्षण, कोडिंग डिकोडिंग, संख्या, रैंकिंग और समय क्रम, अंशो से निष्कर्ष निकालना, वर्णमाला टेस्ट सीरीज, अंकगणितीय तर्क, डायरेक्शन सेंस टेस्ट, सादृश्य, कथन- तर्क, पहेली, अल्फा-न्यूमैरिक अनुक्रम पहेली, डेटा पर्याप्तता, घड़ी और कैलेंडर, कथन – निष्कर्ष, तार्किक वेन आरेख आदि।

Leave a Comment