MS Dhoni Biography in Hindi Cricket Carrier Personal Life Birthday And Records

भारत में बेशे तो बहुत से खेलों को खेला जाता है.लेकिन उन्हीं खेलों में से है एक खेल क्रिकेट जो की भारत में अन्य खेलों की तुलना में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है . भारत में बेसे तो बहुत से क्रिकेट खिलाड़ियों ने जन्म लेकर क्रिकेट को बुलंदियों तक v जन जन और अलविदा कह गए महेंद्र सिंह धोनी उन्हीं में से एक क्रिकेट खिलाड़ी है . इनको कैप्टन कूल और एम. एस. धौनी के भी जाना जाता है . चलिए जानते हैं इनके जीवन परिचय के बारे में ।

  • Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धौनी का जन्म झारखंड के रांची में हुआ था (7 जुलाई 1981) को हुआ था महेन्द सिंह धौनी का जीवन बचपन से ही गरीबी में गुजरा है महेन्द सिंह धौनी के पिता का नाम था पानसिंह धौनी और इनकी माता का नाम देवकी धौनी था इनके परिवार में कुल पांच सदस्य थे जिनमे उनका एक बड़ा भाई भी था जिसका नाम नरेंद्र सिंह धौनी था और एक बहन थी जिसका नाम जयंती था

महेन्द सिंह धौनी का जन्म और शुरुआती जीवन। Mahendra Singh Dhoni Birthday And Intial Life।

इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने घर के पास ही एक छोटे से स्कूल में पूरी की जिसका नाम जवाहर विद्या मंदिर था महेन्द्र सिंह धौनी पढ़ने में ज्यादा होसियार नहीं थे इनके परिवार के पास इतना पैसा भी नहीं था कि वे महेन्द सिंह धौनी को एक बड़े और अच्छे स्कूल में दाखिला दिला सकें महेन्द सिंह धौनी के पिता उस समय एक स्टील बनाने वाली कंपनी में काम किया करते थे वहां से उनको जितना वेतन मिलता उससे उनके घर का खर्चा भी ढंग से नहीं चल पाता था ।

धौनी को बचपन से ही क्रिकेट के अलावा फुटबॉल में भी बहुत शौक था लेकिन उनके कोच दिग्विजय सिंह ने उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए कहा महेन्द सिंह धौनी फुटबॉल टीम में एक गोलकीपर के तौर पर खेलते थे इसी के चलते उनके कोच की नजर महेंद्र सिंह धौनी पर पड़ी तो उन्होंने महेन्द सिंह धौनी को उनके कोच दिग्विजय सिंह ने उन्हें क्रिकेट कीपर के लिए खेलने को कहा तो महेन्द सिंह धौनी ने अपने माता पिता की अनुमति ली और शुरू कर दिया सन् 2002 ब 2003 में कमांडो क्रिकेट क्लब की तरफ से खेलने का मौका मिला और महेन्द सिंह धौनी ने वहां पर बहुत ही शानदार प्रदर्शन करके सब को अपनी तरफ आकर्षित किया और वहां पर मौजूद सभी लोगों ने उनकी सराहना की .

सन् 2003 में महेन्द सिंह धौनी खड़गपुर रेलवे स्टेशन पर टिकिट चेकर ( T T ) भी रहे।

महेन्द्र सिंह धौनी का प्रोफेशनल करियर (Mahendra Singh Dhoni Professional Carrier)

महेन्दसिंह धौनी ने अपने प्रोफेशनेल क्रिकेट कैरियर की शुरुआत सन् 1998 में बिहार अंडर 19 टीम से की व 1999_ 2000 महेंद्र सिंह धौनी ने बिहार रणजी ट्रॉफी व दिलीप ट्रॉफी और इंडिया ” ए ” में केन्या टूर में किए गए प्रदर्शन की बदौलत उन पर राष्ट्रीय चयन टीम ने ध्यान दिया.

सन् 2004 में एक चयन टीम समिति की बैठक में सौरभ गांगुली ने पूछा था कि अपनी क्रिकेट टीम में विकेट कीपर किसे बनाया जाए तब सौरभ गांगुली जी ने कहा था कि महेन्द सिंह धौनी को उनके प्रदर्शन के हिसाब से उनको बनाना उचित रहेगा सन् 2004 में धौनी ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए क्रिकेट मैच में अन्तराष्ट्रीय प्रदर्शन किया तब से लेकर अब तक महेन्द सिंह धौनी क्रिकेट कैरियर में बहुत लंबा सफर तय कर चुके है,

दोस्तों में सबसे पहले महेन्द सिंह धौनी के परिवार के बारे मे बताने जा रहा हूं।

Leave a Comment